Current affairs of 22nd of march 2021 in hindi

14 min read

विश्व जल दिवस: 22 मार्च

हर साल 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है. विश्व जल दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य विश्वभर में पीने के पानी की आपूर्ति करना और उसका महत्व समझाना है. विश्व जल दिवस 2021 का विषय है- “पानी का मूल्य”.
साल 1992 में रियो डि जेनेरियो में आयोजित पर्यावरण तथा विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCED) में विश्व जल दिवस को मनाने की शुरूआत की गई थी. इसका आयोजन पहली बार 1993 में 22 मार्च को हुआ था.


विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस: 21 मार्च

विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस हर साल 21 मार्च को मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य डाउन सिंड्रोम के बारे में जागरूकता फैलाना है। डाउन सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है जिसमें मानव में आंशिक या पूर्ण रूप से गुणसूत्र 21 की एक अतिरिक्त प्रति होती है। आमतौर पर, मनुष्यों में इस गुणसूत्र की दो प्रतियां होती हैं, लेकिन डाउन सिंड्रोम वाले लोगों में तीन होते हैं, और इसलिए सिंड्रोम को ‘ट्राइसेप्स 21’ भी कहा जाता है।
इस वर्ष, विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस का विषय “वी डिसाइड” है. इस दिन को पहली बार वर्ष 2012 में संयुक्त राष्ट्र में मनाया गया था. मार्च का 21 वां दिन (वर्ष का तीसरा महीना) 21 वें गुणसूत्र के त्रिगुण (ट्राइसॉमी) की विशिष्टता को इंगित करने के लिए चुना गया है जो डाउन सिंड्रोम का कारण बनता है.


‘मिलिट्री डायरेक्ट’ Index 2021

रक्षा मामलों की वेबसाइट ‘मिलिट्री डायरेक्ट’ ने 21 मार्च 2021 को एक स्टडी जारी की. इस स्टडी में बताया गया कि विश्व की सबसे ताकतवर सेना चीन की है. इसके बाद अमेरिका की सेना दूसरे और रूसी सेना तीसरे स्थान पर है. भारतीय सेना दुनिया में चौथी सबसे ताकतवर सेना है.
सूचकांक में चीन 100 में से 82 अंकों के साथ पहले स्थान पर है. वहीं, सेना पर भारी भरकम राशि खर्च करने वाला अमेरिका 74 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है. रूस को 69 अंकों के साथ तीसरे और भारत 61 अंकों के साथ चौथे नंबर पर है. इस सूची में फ्रांस पांचवें स्थान पर है और उसके 58 अंक हैं. जबकि ब्रिटेन को 43 अंक मिले हैं और उसका नौंवा स्थान है.



अविनाश साबले ने पुरुष 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में नया रिकॉर्ड बनाया

भारतीय एथलीट अविनाश साबले ने पटियाला में चल रहे फेडरेशन कप सीनियर नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की 3000 मीटर की स्टीपलचेज स्पर्धा में 8:20.20 के समय के साथ एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया. इसके साथ, 26 वर्षीय अविनाश ने दोहा में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में 13 वें स्थान पर रहने के बाद, 2019 में 8:21.37 के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया.


UNDP ने “सही दिशा” अभियान शुरू किया

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने भारत के ग्रामीण इलाकों में महिलाओं की आजीविका और उद्यमशीलता की सराहना करने के लिए ‘सही दिशा’ नाम से एक अभियान की शुरुआत की।
इस अभियान के तहत भारत के ग्रामीण इलाकों में महिलाओं को नौकरियां मिलने, आजीविका के साधनों तथा खुद का उद्यम शुरू करने में होने वाली दिक्कतों को रेखांकित किया जाएगा क्योंकि इन वजहों से ही उनके आत्मनिर्भर बनने में मुश्किलें आती हैं।
UNDP का मुख्यालय: न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका
स्थापना: 22 नवंबर 1965


राजस्थान सरकार ने की “मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना” की घोषणा

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 18 मार्च, 2021 को घोषणा की कि बहुप्रतीक्षित सार्वभौमिक स्वास्थ्य योजना जिसे “मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना” कहा जाता है, 1 मई, 2021 को शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत, राजस्थान में सभी परिवारों को एक कैशलेस स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जाएगी। परिवारों को 5 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी।


दत्तात्रेय होसाबले को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का महासचिव चुना गया

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा ने तीन वर्ष की अवधि के लिए दत्तात्रेय होसाबले को सरकार्यवाह या महासचिव चुना है। उन्होंने भैयाजी जोशी की जगह ली।
दत्तात्रेय होसाबले 2009 से RSS के साह सरकार्यवाह थे। वे कर्नाटक के शिवमोग्गा जिले से 1968 में RSS में शामिल हुए थे।
आरएसएस की स्थापना: 27 सितम्बर 1925
मुख्यालयनागपुर, महाराष्ट्र


ISSF WC: भारत के लिए यशस्विनी ने जीता स्वर्ण

यशस्विनी देसवाल ने अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) वर्ल्ड कप राइफल / पिस्टल / शॉटगन के महिला 10M एयर पिस्टल फाइनल में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता. देसवाल ने अपनी श्रेणी में लीड करने के लिए 238.8 अंक अर्जित किए. एक अन्य भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने 236.7 अंकों के साथ रजत पदक जीता.
विश्व के नंबर एक निशानेबाज दिव्यांश सिंह पंवार ने 10m एयर राइफल (पुरुष वर्ग) में कांस्य पदक जीता और प्रतियोगिता में भारत का पदक खाता खोला.


एनटीपीसी को “रोल मॉडल” पुरस्कार से सम्मानित किया गया

देश की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली उत्पादन कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड को सबसे प्रख्यात 11 वें राष्ट्रीय राजमार्ग राष्ट्रीय मानव संसाधन उत्कृष्टता पुरस्कार 2020-21 में प्रतिष्ठित रोल मॉडल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
लीडरशिप और मानव संसाधन विकास पर आईआई की राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष संजय बहल, आईआईए प्रमुख इंद्राणी कर, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर लीडरशिप सुरेश नियोक्ताओं ने यह प्रतिष्ठित मानव संसाधन निदेशक डीके पटेल को ताओं नताओं के रूप में सीखा है।
नेशनल थर्मल पावर कोर्प लिमिटेड स्थापना: 7 नवंबर 1975
मुख्यालय: दिल्ली
अध्यक्ष और एमडी: गुरदीप सिंह


चौथी बार नीदरलैंड के प्रधान मंत्री बने मार्क रुट्टे

नीदरलैंड के प्रधान मंत्री, मार्क रुट्टे ने 2021 के संसदीय चुनावों में लगातार चौथे कार्यकाल के लिए प्रधान मंत्री के रूप में अधिकांश सीटों के साथ जीत हासिल की. इससे पहले रुट्टे और उनके पूरे मंत्रिमंडल ने बाल कल्याण धोखाधड़ी से संबंधित एक घोटाले के जवाब में 15 जनवरी 2021 को इस्तीफे की पेशकश की, हालांकि, 2021 के चुनाव तक रुट्टे पद पर बने रहे. रुट्टे अक्टूबर 2010 से नीदरलैंड के प्रधानमंत्री हैं.
नीदरलैंड की राजधानी: एम्सटर्डम
मुद्रा: यूरो.


गांधी शांति पुरस्कार 2020

पिछले दो सालों के लिए गांधी शांति पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है। वर्ष 2020 के लिए बांग्लादेश के पूर्व राष्ट्रपति बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान और साल 2019 के लिए ओमान के दिवंगत सुल्तान काबूस बिन सैद अल सैद को गांधी शांति पुरस्कार दिया जाएगा। 
बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान पहले राष्ट्रपति थे और बाद में बांग्लादेश के प्रधानमंत्री भी बने। उन्हें “राष्ट्रपिता” या “मुजीब” कहा जाता है। 15 अगस्त, 1975 को उनकी हत्या कर दी गई थी। गांधी शांति पुरस्कार 2019 के विजेता सुल्तान कबूस आधुनिक अरब दुनिया के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले नेता थे। जनवरी, 2020 में उनका निधन हो गया था।
गांधी शांति पुरस्कार: यह एक अंतर्राष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार है। यह पुरस्कार भारत सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। इसे गांधीवादी विचार को श्रद्धांजलि के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। यह पुरस्कार वर्ष 1995 में मोहनदास गांधी की 125वीं वर्षगांठ के अवसर पर लॉन्च किया गया था। इसमें एक करोड़ रुपये नकद राशी, एक पट्टिका और एक प्रशस्ति पत्र शामिल है।


भारत सरकार ने शुरू की “ग्राम उजाला योजना”

भारत सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे सस्ते एलईडी बल्ब प्रदान करने के लिए 19 मार्च, 2021 को “ग्राम उजाला योजना” लांच की है। इस योजना का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री राज कुमार सिंह ने किया था। ‘ग्राम उजाला योजना’ एक महत्वाकांक्षी योजना है जो ग्रामीण क्षेत्रों में 10 रूपए में  एलईडी बल्ब प्रदान करेगी।
हले चरण में, यह योजना बिहार के अर्रा जिले से शुरू की गई थी. इस चरण में, अर्रा (बिहार), विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश), वाराणसी (उत्तर प्रदेश), नागपुर (महाराष्ट्र), और पश्चिमी गुजरात के गांवों में लगभग 15 मिलियन LED बल्ब वितरित किए जाएंगे.
वर्ष 2014 में, Unnat Jyoti by Affordable Lighting for All (Ujala)  योजना द्वारा एलईडी बल्ब की कीमतों में लगभग 310 रुपये से 70 रुपये प्रति पीस की कटौती की गयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *