Current affairs of 23rd of march 2021 in hindi

12 min read

शहीद दिवस:  23 मार्च

हर साल, 23 मार्च को  शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस तीन महान युवा नेताओं भगत सिंह, सुखदेव थापर और शिवराम राजगुरु के साहस और वीरता को याद करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन इन तीन महान नेताओं को फांसी दी गयी थी। लाहौर में आज के ही दिन यानि 23 मार्च 1931 को इन तीनों को 1928 में ब्रिटिश पुलिस अधिकारी जॉन सॉन्डर्स की हत्या करने के लिए फांसी दे दी गई थी। उन्होंने गलती से उसे ब्रिटिश पुलिस अधीक्षक जेम्स स्कॉट समझ लिया था, जिन्होंने उस लाठीचार्ज का आदेश दिया था, जिसमें लाला लाजपत राय की मृत्यु हो गई थी।
इसके आलावा, महात्मा गांधी की स्मृति में 30 जनवरी को भी शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है।


अरिंदम बागची को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया

अरिंदम बागची को नए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया है।
बागची 1995-बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी हैं, जिन्होंने पहले प्रधानमंत्री कार्यालय में निदेशक के रूप में कार्य करने के अलावा क्रोएशिया में राजदूत और श्रीलंका में उप उच्चायुक्त के रूप में कार्य किया था।
विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर


सेबी के पूर्व अध्यक्ष जीवी रामकृष्ण का निधन

सेबी के पूर्व अध्यक्ष जीवी रामकृष्ण का निधन हो गया है. अगस्त 1990 से जनवरी 1994 तक रामकृष्ण सेबी के चेयरमैन थे भारतीय प्रशासनिक सेवा 1952 में और आंध्र प्रदेश राज्य और भारत सरकार के विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर रहे।
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) स्थापना: 12 अप्रैल 1992
मुख्यालय: मुंबई
अध्यक्ष: अजय त्यागी


2021 विश्व शूटिंग पैरा स्पोर्ट वर्ल्ड कप में भारत के सिंहराज ने स्वर्ण पदक जीता


भारतीय पैरा-एथलीट, सिंहराज  ने 21 मार्च, 2021 को संयुक्त अरब अमीरात में अल ऐन में में स्वर्ण पदक जीता है. सिंहराज ने उज्बेकिस्तान के सर्वर इब्रागिमोव को 2.8 अंकों से हराया और P1- मेन के 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 के फाइनल में शीर्ष सम्मान प्राप्त किया. उज्बेकिस्तान के इब्रागिमोव ने 9.5 और 7.9 के साथ रजत पदक जीता.
तुर्की के पिछले पैरालिंपिक चैंपियन मुहर्रम कोरान यम ने 214.4 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता. विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता मनीष नरवाल 194.3 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहे. 
सिंहराज द्वारा जीते गए स्वर्ण पदक से भारत (एक स्वर्ण, एक कांस्य) को पदक तालिका में तीसरे स्थान पर आ गया है. भारत यूक्रेन (3 स्वर्ण, 3 रजत और एक कांस्य) और मेजबान यूएई (2 स्वर्ण) से पीछे है.


पीएम मोदी ने लांच किया ‘Catch the Rain’ अभियान

प्रधानमंत्री मोदी ने 22 मार्च को विश्व जल दिवस के अवसर पर “जल शक्ति अभियान : कैच द रेन” अभियान लॉन्च किया। यह अभियान देश के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में चलाया जायेगा। यह अभियान 22 मार्च से 30 नवम्बर तक चलाया जायेगा।
इस अभियान की टैगलाइन है “Catch the rain, where it falls, when it falls”। इस अभियान में उपयुक्त वर्षा जल संचयन संरचनाएं (Rain Water Harvesting Structures-RWHS) बनाने में मदद मिलेगी जो मानसून के गिरने से पहले जलवायु परिस्थितियों और उप-मौसम के लिए उपयुक्त हैं।


विश्व मौसम विज्ञान दिवस: 23 मार्च


हर साल 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस मनाया जाता है. 23 मार्च 1950 को विश्व मौसम संगठन (World Meteorological Organization-WMO) की स्थापना हुई थी। WMO की स्थापना को चिह्नित करने के लिए यह दिन मनाया जाता है,
विश्व मौसम विज्ञान दिवस का विषय: “महासागर, हमारी जलवायु और मौसम (The ocean, our climate and weather)”
विश्व मौसम विज्ञान संगठन के अध्यक्ष: पेट्री तालास.
विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) एक अंतर सरकारी संगठन है जिसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में है.
विश्व मौसम विज्ञान संगठन में 193 सदस्य देश और क्षेत्र हैं।


महाराष्ट्र के किसानों ने फल केक “आंदोलन” शुरू किया

ग्रामीण महाराष्ट्र में फल उत्पादकों ने जन्मदिन और अन्य विशेष अवसरों को मनाने के लिए पारंपरिक बेकरी केक के बजाय, एक स्वस्थ विकल्प के रूप में ताजे फल केक को बढ़ावा देने के लिए फ्रूट केक “आंदोलन” शुरू किया है।
किसानों और कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक यह नई मुहिम तेजी से सोशल मीडिया में प्रसिद्धि बटोर रही है. इसका मुख्य उद्देश्य किसानों और उनके परिवारों को अपनी डाइट में फलों को अधिक से अधिक शामिल करना है और कोरोना महामारी के दौर में अपनी फसल को बेचने का नया तरीका खोजना है.


इंडिया लीजेंड्स ने जीता रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी20 का खिताब

रायपुर (छत्तीसगढ़) के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए फाइनल में सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में इंडिया लीजेंड्स ने रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी20 2021 के फाइनल मैच में श्रीलंका लीजेंड्स को 14 रनों से हराकर खिताब अपने नाम किया। इंडिया लीजेंड्स ने कुल 181/4 रन बनाए लेकिन श्रीलंका लीजेंड्स 167/7 रन बनाए.
प्लेयर ऑफ़ द सीरीज: तिलकरत्ने दिलशान (श्री लंका लीजेंड्स)
प्लेयर ऑफ़ द मैच: यूसुफ पठान (इंडिया लीजेंड्स)
मोस्ट विकेट: तिलकरत्ने दिलशान
मोस्ट रन: तिलकरत्ने दिलशान


ग्लोबल होम प्राइस इंडेक्स 

इंटरनेशनल प्रॉपर्टी कंसल्टेंसी नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर 2020 को समाप्त तिमाही में ग्लोबल होम प्राइस इंडेक्स में भारत 13 स्थान खिसकर 56वें स्थान पर आ गया है। भारत में मकानों की कीमत पिछले साल की तुलना में 3.6 प्रतिशत कम हुई है. 2019 की चौथी तिमाही में ग्लोबल होम प्राइस इंडेक्स में भारत 43वें स्थान पर था

रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ बाजारों जैसे न्यूजीलैंड (19 फीसदी), रूस (14 फीसदी), कनाडा और यूके (दोनों 9 फीसदी) में पिछले तीन महीनों के दौरान घरों की मांग में वृद्धि हुई है. इसके चलते इन देशों की रैंकिंग में सुधार हुआ है. Q4 2019 – Q4 2020 की अवधि के लिए 12-महीने के प्रतिशत परिवर्तन में, तुर्की का सालाना 30.3% की कीमतों के साथ वार्षिक रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर होना जारी है, इसके बाद न्यूजीलैंड में 18.6% और स्लोवाकिया में 16.0% है.
नाइट फ्रैंक इंडिया के प्रबंध निदेशक: और चेयरमैन शिशिर बजाज


केंद्रीय शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल ने शहीद भगत सिंह स्मारक का उद्घाटन किया

23 मार्च 2021 (शहीद दिवस) पर, केंद्रीय शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने नई दिल्ली में शहीद भगत सिंह स्मारक का उद्घाटन किया। शहीद भगत सिंह स्मारक भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के देश के प्रतीक शहीद भगत सिंह, सुखदेव थापर और शिवराम राजगुरू की शहादत के 90 वर्षों को श्रद्धांजलि और स्मृतियाँ प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *