Current affairs of 26th of march 2021 in hindi

14 min read

Table of Contents

ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक ने‘ग्रेट प्लेस टू वर्क‘अवार्ड जीता

एसाफ स्मॉल फाइनेंस बैंकको ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट द्वारा ‘ग्रेट प्लेस टू वर्क’ सर्टिफिकेशन से सम्मानित किया गया है
ESAF ने 1992 में एक NGO के रूप में इवेंजेलिकल सोशल एक्शन फोरम के रूप में अपना परिचालन शुरू किया था।
ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक के एमडी और सीईओ: के पॉल थॉमस;
ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक का मुख्यालय: त्रिशूर, केरल.


हरदीप सिंह पुरी ने आंध्र प्रदेश में कुरनूल हवाई अड्डे का उद्घाटन किया

25 मार्च 2021 को, नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने आंध्र प्रदेश में कुरनूल हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। इस हवाई अड्डे को क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना, उडे देश का आम नागरीक (Regional Connectivity Scheme, Ude Desh Ka Aam Nagrik-RCS-UDAN) के तहत विकसित किया गया है.
कुरनूल हवाई अड्डा 28 मार्च 2021 से अपना उड़ान संचालन शुरू करेगा।
कडपा, विशाखापत्तनम, तिरुपति, राजमंड्री और विजयवाड़ा के बाद कुरनूल आंध्र प्रदेश का 6 वाँ हवाई अड्डा है।


आशा भोसले को मिलेगा 2020 का महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार

लिजेंडरी सिंगर आशा भोसले को वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित ‘महाराष्ट्र भूषण‘ पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया जाएगा। आशा भोसले पहली ऐसी भारतीय सिंगर हैं जिन्हें ग्रैमी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था. वर्ष 2002 में उन्हें दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार: यह पुरस्कार पहली बार वर्ष 1995 में प्रदान का गया था। शुरू में यह पुरस्कार साहित्य, कला, खेल व विज्ञान के क्षेत्रों में प्रदान किया जाता था, अब इसमें सामाजिक कार्य, पत्रकारिता, लोक प्रशासन और स्वास्थ्य सेवा को भी शामिल किया गया है। इस पुरस्कार के तहत 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र प्रदान की जाती है।
पहला महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार मराठी लेखक पी.एल. देशपांडे को दिया गया था.


वरिष्ठ साहित्यकार शरद पगारे वर्ष 2020 के ‘व्यास सम्मान’ से सम्मानित

वरिष्ठ साहित्यकार शरद पगारे को वर्ष 2020 के लिए केके बिड़ला फाउंडेशन की तरफ से ‘व्यास सम्मान‘ की घोषणा की गई है. यह सम्मान उन्हें वर्ष 2010 में आए उनके उपन्यास ‘पाटलीपुत्र की सम्राज्ञी’ के लिए दिया गया है. वे व्यास सम्मान पाने वाले मध्य प्रदेश के पहले हिंदी लेखक हैं.

व्यास सम्मान: व्यास सम्मान की शुरुआत साल 1991 में केके बिड़ला फाउंडेशन द्वारा की गई थी. यह सम्मान किसी भारतीय लेखक को पिछले दस वर्ष के भीतर प्रकाशित उसकी किसी उत्कृष्ट कृति को मिलता है. इसके तहत चार लाख रुपए की पुरस्कार राशि के साथ एक प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह भेंट किया जाता है. पहला व्यास सम्मान साल 1991 में रामविलास शर्मा की कृति ‘भारत के प्राचीन भाषा परिवार और हिन्दी’ के लिए दिया गया था.


केरल के टीबी उन्मूलन कार्यक्रम को मिला राष्ट्रीय सम्मान

केरल के तपेदिक (टीबी) उन्मूलन कार्यक्रम ने राष्ट्रीय सम्मान जीता है क्योंकि राज्य ने विभिन्न व्यवस्थित पहलों के माध्यम से बीमारी की व्यापकता को कम करने के लिए केंद्र सरकार के पुरस्कार से सम्मानित किया। केरल एक अकेला राज्य है जिसे राज्य श्रेणी में मान्यता के लिए चुना गया है।


खेलो इंडिया योजना को 2025-26 तक बढ़ाया गया

खेल मंत्रालय ने “खेलो इंडिया प्रोग्राम” को 2021-22 से 2025-26 तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। मंत्रालय ने वार्षिक कार्यक्रम का विस्तार करने के लिए वित्त मंत्रालय को व्यय वित्त समिति (Expenditure Finance Committee – EFC) ज्ञापन भी प्रस्तुत किया है। ज्ञापन के अनुसार, नई खेलो इंडिया योजना के लिए 8,750 करोड़ की राशि का अनुमान लगाया गया है। खेलो इंडिया योजना के तहत वर्ष 2021-22 के लिए बजट अनुमान में 657.71 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है।
खेलो इंडिया का पहला संस्करण दिल्ली में आयोजित किया गया था। दूसरा पुणे और और तीसरा संस्करण असम में आयोजित किया गया था। खेलो इंडिया का चौथा संस्करण टोक्यो ओलंपिक के बाद हरियाणा के पंचकुला में आयोजित किया जाएगा।
खेल मंत्री: किरेन रिजिजू


समीर सोनी द्वारा लिखित पुस्तक: ‘माई एक्सपेरिमेंट्स विद साइलेंस

अभिनेता समीर सोनी अपनी पहली पुस्तक, ‘माई एक्सपेरिमेंट्स विद साइलेंस‘, इस वर्ष के अंत में रिलीज़ करेंगे।
इस पुस्तक को ओम बुक्स इंटरनेशनल द्वारा 2021 में प्रकाशित किया जाएगा। पुस्तक चिंता और आत्म-खोज पर प्रकाश डालती है।


CBSE ने ‘Competency Based Assessment Framework’ लॉन्च किया

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से नई शिक्षा नीति के तहत सीबीएसई द्वारा योग्यता आधारित शिक्षा परियोजना की शुरुआत की गई है. कक्षा 6-10 तक के तीन प्रमुख विषयों साइंस, मैथ्स और इंग्लिश के लिए सीबीएसई असेसमेंट फ्रेमवर्क लॉन्च किया गया है. यह कंपीटेंसी बेस्ड है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के तहत यह पहल की गई है.
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020: इस नीति को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29 जुलाई, 2020 को मंजूरी दी थी। यह शिक्षा, 1986 की राष्ट्रीय नीति की जगह भारत की नई शिक्षा प्रणाली की दृष्टि को रेखांकित करती है। यह नीति शिक्षा के बजाय योग्यता आधारित शिक्षा पर जोर देती है।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री: रमेश पोखरियाल निशंक


कश्मीर में एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन खोला गया

जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन 25 मार्च, 2021 से आम जनता और पर्यटकों के लिए खोला गया। श्रीनगर में ट्यूलिप गार्डन लाखों ट्यूलिप की विशेषता वाला रंग है जो श्रीनगर शहर में विश्व प्रसिद्ध डल झील के किनारे ज़बरवान हिल्स की गोद में खिल गया है।


CJI बोबडे ने की जस्टिस एन वी रमन्ना को भारत का अगला मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की

भारत के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एस ए बोबड़े ने केंद्र सरकार से सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश जस्टिस एन वी रमन्ना को भारत का अगला मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की है। CJI बोबडे 23 अप्रैल को सेवानिवृत्त होने वाले हैं.
जस्टिस बोबडेने नवंबर 2019 में भारत के 47 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।
परंपरागत रूप से, बैठे मुख्य न्यायाधीश अपने संभावित उत्तराधिकारी के लिए एक सिफारिश लिखते हैं।


नॉर्वे में निर्मित होगी दुनिया की पहली शिप टनल

दुनिया की पहली शिप टनल का निर्माण नॉर्वे में किया जायेगा। इस परियोजना पर निर्माण 2022 में शुरू होगा और यह कार्य 2025-2026 तक पूरा हो जायेगा।
नॉर्वे ने स्टैडहावेट प्रायद्वीप (Stadhavet Peninsula) में पहाड़ों के नीचे शिप सुरंग बनाने की योजना बनाई है। यह सुरंग 37 मीटर ऊंची, 1,700 मीटर लंबी और 26.5 मीटर चौड़ी होगी। इस सुरंग के निर्माण में कुल $315 मिलियन खर्च होंगे।
नॉर्वे की राजधानी: ओस्लो
मुद्रा: नार्वेजियन क्रौन
प्रधान मंत्री: एर्ना सोलबर्ग


UIDAI ने सौरभ गर्ग को सीईओ नियुक्त किया

सौरभ गर्ग को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) का मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। सौरभ गर्ग को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) का मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है।
UIDAI की स्थापना: 28 जनवरी 2009
मुख्यालय: नई दिल्ली


संजीव कुमार को भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) का अध्यक्ष नियुक्त किया

महाराष्ट्र कैडर के 1991 बैच के आईएएस अधिकारी संजीव कुमार को भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (AAI) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की स्थापना: 1 अप्रैल 1995
मुख्यालय: नई दिल्ली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *